हरियाणा सरकार के आदेशः अब सोमवार-मंगलवार को बंद रहेंगी दुकानें और दफ्तर

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने बड़े आदेश जारी किए हैं। अब राज्य में वीकैंड (शनिवार-रविवार) पर लॉकडाउन नहीं लगेगा। अब हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को दुकानें बंद रहेंगी। वहीं, शनिवार और रविवार को दुकानें और शॉपिंग मॉल खोले जा सकेंगे।

Haryana Government Order: Now shops and offices will be closed on Monday-Tuesday

Chandigarh. The Haryana government has issued large orders. The state will no longer have a lockdown on Weekend (Saturday-Sunday). Now shops will be closed on Monday and Tuesday in the urban areas of Haryana. At the same time, shops and shopping malls will be opened on Saturday and Sunday.

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं।

अब हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को दुकानें बंद रहेंगी। वहीं, शनिवार और रविवार को दुकानें और शॉपिंग मॉल खोले जा सकेंगे।

बता दें कि ये आदेश केवल शहरी क्षेत्र के इलाकों के लिए लागू होंगे।

हालांकि सरकारी स्कूलों और निजी कंपनियों के बारे में कोई स्पष्ट आदेश नहीं हैं।

हरियाणा सरकार ने व्यापारियों के तर्कों पर ध्यान देते हुए यह फैसला किया है कि शनिवार-रविवार लॉकडाउन के स्थान पर सोमवार-मंगलवार को व्यापारियों की दुकानें बंद रहेंगी।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीते हफ्ते हरियाणा कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने वीक एंड लॉकडाउन का ऐलान किया था, जिसमें जरूरी सामान की दुकानों के इलावा सभी ऑफिस, बाजार, फैक्ट्री आदि बंद रखने के आदेश थे।

इसके बाद छोटे-बड़े दुकान मालिकों ने व अन्य लोगों ने इस आदेश पर रोष प्रकट किया था और कहा कि वीकेंड होने की वजह से शनिवार और रविवार को उनकी कमाई के दिन होते है। ऐसे में इन दो दिनों में दुकानें बंद रखना सही नहीं।

व्यापारियों का और दुकानदारों का कहना था कि शनिवार और रविवार को बाकी सब स्थानों पर छुट्टी होती है। इसलिए ग्राहक सोमवार-मंगलवार के बजाय शनिवार-रविवार को अधिक आते हैं।

व्यापार मंडलों ने अपने नेताओं के साथ विभिन्न जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों से भेंट करके असप्रसन्नता जाहिर की थी कि कोरोना काल में लॉकडाउन से सभी काम-धंधे चौपट हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि अब थोड़ी राहत मिली थी, तो शनिवार और रविवार को बंद रखने से व्यापारियों की कमर टूट जाएगी।

उनका कहना था कि शनिवार-रविवार लॉकडाउन ना रखा जाए, हालांकि दुकानदारों का यह भी कहना था कि जब हम कोविड-19 की सुरक्षा के सब नियम अपनाते हैं, तो किसी भी तरह की बंदिशें लगा ना उचित नहीं है।

अधिकांश जिलों से प्रशासनिक रिपोर्ट चंडीगढ़ पहुंची, उसके बाद सोमवार और मंगलवार बंद रखने का निर्णय किया गया है।

 

 

Related posts